Sarkari Result

रेलवे में रिक्त पदों से 20 गुना ज्यादा परीक्षार्थियों को मौका

Spread the love

रेलवे में रिक्त पदों से 20 गुना ज्यादा परीक्षार्थियों को मौका

रेल मंत्रालय खाली गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी) की अपेक्षा 20 गुना अधिक अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने का मौका देगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की अध्यक्षता में सोमवार को हुई बैठक में इस पर आम सहमति बन गई है। रेलवे जल्द अधिसूचना जारी कर देगा। विदित हो कि जनवरी में बिहार, झारखंड और यूपी में आंदोलन करने वाले अधिकतर अभ्यर्थियों की यही प्रमुख मांग रही है।


रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एनटीपीसी भर्ती प्रक्रिया को लेकर तीन लाख सुझाव मिले थे। इनमें 2.18 लाख रेलवे की वेबसाइट पर, 64 हजार ईमेल पर व 1380 अभ्यर्थियों ने रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) दफ्तर में जाकर सुझाव सौंपे हैं। बड़े पैमाने पर अभ्यर्थियों ने रेलवे में रिक्त पदों की अपेक्षा 20 गुना अधिक अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने का मौका देने की मांग की है। इसके मद्देनजर रेल मंत्री ने अधिक अभ्यर्थियों को मौका देने का निर्णय लिया है।



03 लाख अभ्यर्थीं ने सुझाव भेजे थे, रेलवे को


साढ़े चार लाख के बजाय |सात लाख अभ्यर्थी होंगे

35,000 एनटीपीसी पदों पर भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) लेवल-1 की परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या साढ़े चार लाख के आसपास रही। इसका कारण यह रहा कि रेलवे के चयनित उम्मीदवारों के रोल नंबर जारी किए गए। एक अभ्यर्थी कई पदों पर पास हुए। जबकि शेष पदों को उनको छोड़ना होगा। आंदोलन करने वाले अभ्यर्थियों की मांग थी कि रेलवे रोल नंबर के बजाए उम्मीदवारों का चयन करे। जिससे सात लाख की संख्या पूरी हो जाएगी। लेवल-1 में मेरिट आधार पर तीन लाख अभ्यर्थियों को चयन किया जाएगा।


 

Leave a Comment